Quinoa in Hindi Name और इसके फायदों की पूरी जानकारी सिर्फ यहां

Quinoa in Hindi Name: भारत के लोगों में क्विनोआ खाने का क्रेज तेजी से बढ़ता जा रहा है। हालांकि यह आसानी से नहीं मिलता, लेकिन मॉल्स में खुले में खाने की दुकानों में मिल जाता है। वहीं, कुछ ई-कॉमर्स वेबसाइट भी क्विनोआ बेच रही हैं। आइए जानते हैं कि कैसे ये अचानक से इतना पॉपुलर हो गया। इसे खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

भारत के लोगों में क्विनोआ खाने का क्रेज तेजी से बढ़ता जा रहा है। हालांकि यह आसानी से नहीं मिलता, लेकिन मॉल्स में खुले में खाने की दुकानों में मिल जाता है। वहीं, कुछ ई-कॉमर्स वेबसाइट भी क्विनोआ बेच रही हैं। आइए जानते हैं कि कैसे ये अचानक से इतना पॉपुलर हो गया। इसे खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

भारत के अन्य अनाजों की तरह गेहूं, चावल, दालें, यह भी एक अनाज है जो दक्षिण अमेरिका से हमारे देश में आया है। पिछले 2-3 सालों में Quinoa नाम के इस अमेरिकी अनाज ने भारतीय बाजार में खास जगह बना ली है. दक्षिण अमेरिका में इसका प्रयोग विशेष रूप से केक बनाने के लिए किया जाता है। Quinoa लस मुक्त है, इसमें 9 प्रकार के अमीनो एसिड होते हैं। इसे खाने से प्रोटीन भी अधिक मिलता है। क्विनोआ में पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम भी उच्च मात्रा में होता है। इसलिए स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोग इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं।

किनोआ एक विदेशी अनाज है जो कि दक्षिण अमेरिका में उगाया जाता है किंतु उसकी लोकप्रियता भारत में भी अधिक है क्योंकि इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन जो की ग्लूटेन (gluten) फ्री होता है और फाइबर की मात्रा इसको एक सुपर फूड बनाती है किनोआ के फायदे (quinoa benefits) अनेक है किनोआ का उपयोग मुख्यतः नाश्ते में अधिक किया जाता है वर्तमान समय में भारत में भी इसकी खेती होने लगी है अध्ययनों से पता चला है कि किनोआ (Quinoa ) में कैंसर एंटी एजिंग और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जबकि कई तरह की बीमारियों जैसे कि ब्लड प्रेशर, शरीर में खून की कमी, ऑस्टियोपोरोसिस और दिल से संबंधित रोगों को दूर करने में सहायक होते हैं।

क्विनोआ खाने के क्या फायदे क्या हैं?

क्विनोआ सुबह के समय खाना चाहिए, इसे खाने से वजन भी कम होता है। जिन लोगों का कोलेस्ट्रोल अधिक होता है उनके लिए क्विनोआ बहुत फायदेमंद होता है। इसमें उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है। क्विनोआ में अन्य अनाजों की तुलना में विटामिन ई अधिक होता है। क्विनोआ खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं। यह अन्य अनाजों की अपेक्षा अधिक लाभकारी होता है। भारत में लोग केवल क्विनोआ ही खाते हैं, वहीं विदेशों में इसके पत्तों का सलाद भी खाया जाता है।

वजन घटना

अगर आप वजन घटाने के लिए सुपर फूड की तलाश में हैं तो आप अपने वजन घटाने की योजना में क्विनोआ को शामिल कर सकते हैं, यह फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत है और इसमें प्रोटीन की मात्रा भी अधिक होती है जिसे हमारा शरीर आसानी से अवशोषित कर लेता है। तो यह आपके शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा नहीं होने देता और वजन कम करने में मदद करता है।

मधुमेह में

जब शरीर में इंसुलिन का स्राव ठीक से नहीं होता है और अगर इसका सही तरीके से इस्तेमाल नहीं किया जाता है तो खाने में शुगर की मात्रा बढ़ जाने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल हाई हो जाता है, जो कि अगर आप क्विनोआ का सेवन करते हैं तो डायबिटीज जैसी बीमारियां हो जाती हैं। सुबह का नाश्ता। ऐसा करके आप अपने ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में

जब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है तो शरीर में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं, क्विनोआ में मौजूद फाइबर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता होती है और यह हमारे लीवर के पित्त के स्राव को भी बढ़ाता है, जिससे हमें होने वाले कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है।

हड्डियों को मजबूत करने के लिए

कैल्शियम की कमी के कारण समय के साथ हड्डियां कमजोर होने लगती हैं, जिसका असर हमारे शरीर पर धीरे-धीरे दिखने लगता है। ऐसा होता है कि क्विनोआ के नियमित इस्तेमाल से हमारे दांत और हड्डियां मजबूत हो जाती हैं।

त्वचा के लिए

त्वचा में कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती हैं, जैसे बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियां पड़ जाती हैं।

प्रोटीन और विटामिन के लिए

शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रोटीन और विटामिन की जरूरत होती है और क्विनोआ दोनों का अच्छा स्रोत माना जाता है।

एनीमिया से

एनीमिया मुख्य रूप से शरीर में आयरन की कमी के कारण होता है, इसलिए अगर आप क्विनोआ के बीज का सेवन करते हैं तो आप एनीमिया जैसी खतरनाक बीमारियों से बच सकते हैं।

खट्टी डकार

पेट से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए क्विनोआ का सेवन पेट से जुड़ी सभी समस्याओं जैसे पेट फूलना, कब्ज, सूजन से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है, सुबह के नाश्ते में क्विनोआ सुपर फूड की तरह काम करता है। क्विनोआ का सेवन करने से आपकी पाचन क्रिया अच्छी रहती है और आप हल्का महसूस करते हैं।

क्विनोआ के प्रकार

हालांकि क्विनोआ की लगभग 120 किस्में हैं, तीन सबसे आम प्रकार सफेद, लाल और काले रंग के क्विनोआ हैं।

1. सफेद Quinoa

यह आमतौर पर हाथीदांत क्विनोआ के रूप में जाना जाता है, जो आमतौर पर दुकानों में उपलब्ध होता है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसे पकाने में कम से कम समय लगता है।

2. लाल क्विनोआ

ठंडे सलाद जैसे व्यंजनों के लिए इस किस्म को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। सफेद किस्म की तुलना में, लाल क्विनोआ खाना पकाने के बाद अपने मूल आकार और संरचना को बनाए रखता है।

3. ब्लैक क्विनोआ

यह किस्म पकने के बाद भी अपना मूल रंग बरकरार रखती है। हालांकि इसे पकाने में सबसे अधिक समय लगता है, लेकिन इसका स्वाद मीठा होता है। लोग इस क्विनोआ के बारे में हिंदी में साबूदाना और क्विनोआ अर्थ पंजाबी, तेलुगु में बहुत खोजते हैं, वे आपको बता दें कि यह एवोकाडो की तरह एक गैर भारतीय अनाज है, क्विनोआ एक दक्षिण अमेरिकी छद्म अनाज है जो इन दिनों भारत में भी बहुत उपयोग में है।

क्विनोआ भी अन्य अनाजों की तरह एक साधारण अनाज है, लेकिन यह लस मुक्त है, इसमें 9 आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जो शरीर के लिए आवश्यक होते हैं, इसके कई लाभ होते हैं जैसे कैस्टर ऑयल। यह प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है। इसमें क्विनोआ में पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज और कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। आपको यह भी बता दें कि क्विनोआ एक अनाज है, लेकिन यह लाल, सफेद और काले जैसे बहुत अलग रंगों में भी उपलब्ध है।

क्विनोआ की खेती

क्विनोआ की खेती सबसे पहले दक्षिण अमेरिका में की गई थी। लेकिन अब इसे भारत में भी उगाया जा रहा है। क्विनोआ का वैज्ञानिक नाम चिनोपोडियम क्विनोआ है। आपने पहले क्विनोआ के बारे में सुना होगा, लेकिन आपने इसके विविध और शक्तिशाली लाभों के बारे में नहीं सुना होगा। क्विनोआ, जिसे अक्सर ‘सुपरफूड’ या ‘सुपर ग्रेन’ कहा जाता है। यह दुनिया में सबसे लोकप्रिय स्वास्थ्य खाद्य पदार्थों में से एक है। क्विनोआ ऐमारैंथ परिवार से संबंधित एक फूल वाला पौधा है। यह अपने खाद्य बीजों के लिए उगाया जाने वाला एक वार्षिक पौधा है। इसके बीज ग्लूटेन फ्री होते हैं। यह प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है (एक पूर्ण स्रोत, क्योंकि इसमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं)। इसमें फाइबर और मिनरल्स भी अच्छी मात्रा में होते हैं।

Quinoa Price in India

आपको बाजार में क्विनोआ नहीं मिलेगा, लेकिन यह आपको ऑनलाइन आसानी से मिल जाएगा। Quinoa विभिन्न तरीकों से और कई कीमतों पर आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध है। सफेद क्विनोआ की बात करें तो इसे अमेजन से 200 से 300 रुपये प्रति किलो की दर से खरीदा जा सकता है। क्विनोआ के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में आपने थोड़ा बहुत अंदाजा लगा लिया होगा, वैसे क्विनोआ खाने से कोई खास परेशानी नहीं होती है| लेकिन हर चीज की तरह इसका असीमित सेवन आपको जरूर परेशान कर सकता है।

टांगेरिन क्विनोआ पकाने के लिए समय

अन्य अनाजों की तुलना में क्विनोआ पकाने में सबसे कम समय लेता है, इसमें केवल 12 से 15 मिनट का समय लगता है। व्यस्त परिवारों और व्यक्तियों के लिए कीनू एक आसान भोजन विकल्प है। इसके अलावा, कुछ अनाजों के विपरीत, जो ठंडा होने पर सूख जाते हैं| कीनू ठंड में और कमरे के तापमान पर अपनी बनावट बनाए रखता है। इसका मतलब है कि आप अपने आहार में कीनू को कई तरह से शामिल कर सकते हैं, नाश्ते के अनाज के रूप में और सलाद में जोड़ा जा सकता है। कीनू (हिंदी में क्विनोआ) का उपयोग सूप को गाढ़ा करने के लिए भी किया जा सकता है और कीनू के आटे का उपयोग लस मुक्त बेकिंग में किया जा सकता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों, आज हमने आपको quinoa in hindi name बता दिया है| इसे हिंदी में साबूदाना कहा जाता है| जी हां वही साबूदाना जिसकी लगभग हर घर में specially नवरात्रि के दिनों में खीर, खिचड़ी आदि बनाई जाती है| quinoa in hindi name के बारे में हमने आपको इस article में detail में बताया है| अब आपको किसी से quinoa in hindi name पूछने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी| आपको google पर भी quinoa hindi name in india| Quinoa Meaning in Hindi लिखकर search नहीं करना पड़ेगा| हमने आपको ये भी बता दिया है की Quinoa के कितने प्रकार होते हैं| अगर आपको ये post पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक share करें|

ये भी पढ़ें :

Computer Full Form

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया | Who Invented The Computer?

How To Work Router In Computer Network | कंप्यूटर नेटवर्क में राऊटर कैसे काम करता है ?

DM Full Form | Full Form of DM

Captcha Meaning In Hindi | What is Captcha Code

How To Download Aadhar Card

Related articles

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest articles

Quinoa in Hindi Name और इसके फायदों की पूरी जानकारी सिर्फ यहां

Quinoa in Hindi Name: भारत के लोगों में क्विनोआ खाने का क्रेज तेजी से बढ़ता जा रहा है। हालांकि यह आसानी...

Hindi Varnamala Chart को विस्तार से जानिए

आज हम आपके लिए लाए हैं Hindi Varnamala Chart| इसमें आप ए से के तक Hindi Varnamala Chart कि सभी शब्दों...

मोटापे से हैं परेशान? तो Ragi in Hindi में जानिए इसके लाभ और नुकसान।

रागी के फायदे वजन कम करने में ही नहीं प्रोटीन से भरपूर रागी खाने के और भी कई फायदे हैं। शरीर...

टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि सेवन, दाम्पत्य जीवन होगा सुखी

टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि की पूरी जानकारी आपको हमारे इस article में मिलेगी| अगर आपकी भी s*x टाइमिंग कमजोर है...

ब्लड टेस्ट से जाने बाल झड़ने का 12 कारण

वर्तमान में 70 प्रतिशत युवा बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं। बालों के झड़ने का कारण क्या है, इसके...

Newsletter

Subscribe to stay updated.