ब्लड टेस्ट से जाने बाल झड़ने का 12 कारण

वर्तमान में 70 प्रतिशत युवा बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं। बालों के झड़ने का कारण क्या है, इसके बारे में मैंने और विस्तार से चर्चा की है। इस लेख को पढ़ने के बाद आपके मन में बालों की समस्या से जुड़ा कोई सवाल नहीं होगा।

बाल झड़ना क्या है? (What is Hair Fall Meaning in Hindi)

एक स्वस्थ व्यक्ति के एक दिन में 50 से 100 बाल झड़ जाते हैं और उतने ही नए बाल वापस आ जाते हैं, लेकिन अगर आपके शरीर में किसी भी प्रकार के विटामिन की कमी है या कोई अन्य बीमारी है, तो ये बाल वापस नहीं आते और अपने सिर। खाली हो जाता है। आज के युवा खाने में पैकेज्ड फूड का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, इस फूड में प्रोटीन और विटामिन की कमी होती है, जिससे कम उम्र में ही बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए उन्हें अपनी जीवनशैली में बदलाव करना होगा। बालों को झड़ने से रोकने के लिए हर व्यक्ति तरह-तरह के उत्पादों का इस्तेमाल करता है लेकिन इससे कोई फायदा नहीं होता है। क्योंकि जब तक आपको बालों के झड़ने की असली वजह नहीं पता चलेगी, तब तक कोई भी प्रोडक्ट काम नहीं करेगा। जब मुझे बाल झड़ने की समस्या हुई तो मैंने अपने पूरे शरीर का चेकअप करवाया। इस टेस्ट को करवाने के बाद मैंने बालों के झड़ने के मुख्य कारण का पता लगाया और उसके बाद मैंने क्या किया, जिससे मेरे बाल झड़ना बंद हो गए, इसे मैं इस लेख में आपके साथ साझा करूंगा।

बालों के झड़ने के 12 प्रमुख कारण

आइए अब जानते हैं कि पुरुषों और महिलाओं में बाल झड़ने का क्या कारण है और मैं अपनी रक्त रिपोर्ट भी आपके साथ साझा करूंगा और उसके बाद बालों का झड़ना रोकने के तरीकों के बारे में विस्तार से जानूंगा।

1. शरीर में खून की कमी के कारण बाल झड़ना

शरीर में खून की कमी भी बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण हो सकता है। रक्त आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से विटामिन (ए, बी, सी, डी), प्रोटीन, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम, कैल्शियम आदि पोषक तत्वों को बाहर निकालने का काम करता है और उन्हें शरीर के हर हिस्से में पहुंचाता है। एक स्वस्थ पुरुष के शरीर में 13-17 यूनिट रक्त होता है जबकि एक स्वस्थ महिला के शरीर में 12-15 यूनिट रक्त होता है। यदि इससे कम यूनिट रक्त होगा तो रक्त आपके शरीर के सभी हिस्सों तक ठीक से नहीं पहुंच पाएगा और आपको बालों के झड़ने के साथ-साथ और भी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। यह पता लगाने के लिए कि आपके शरीर में कितना खून है, आपको सीबीसी रक्त परीक्षण करवाना होगा। हर अस्पताल में कई ब्लड टेस्ट लैब होते हैं जहां से आप यह टेस्ट करवा सकते हैं।

2. आयरन की कमी से बाल झड़ना

शरीर में 70% आयरन खून में पाया जाता है। आयरन रक्त के माध्यम से शरीर के हर हिस्से में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। इसके साथ ही इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और स्वस्थ त्वचा, बालों और नाखूनों के लिए भी आयरन आवश्यक है। आयरन की कमी से शरीर में हमेशा कमजोरी और थकान बनी रहती है।

3. डाइटिंग करने से बाल झड़ना

वजन कम करने के लिए कई लोग डाइटिंग करते हैं। इस वजह से वह एक दिन में बहुत कम कैलोरी लेते हैं। जिससे कुछ समय बाद उनके शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो डॉक्टर की सलाह पर ही डाइट प्लान करें। अगर आप अपनी मर्जी से खाना खाते हैं तो आपको बालों के झड़ने जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

नोट: मेरा वजन सामान्य है, इसलिए मैं किसी भी प्रकार की लाइटिंग पर नहीं रहता हूँ|

4. थायराइड की समस्या के कारण बाल झड़ना

थायराइड बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण है। इस समय हर तीसरी महिला थायराइड की समस्या से पीड़ित है। थायराइड ग्रंथि हमारे गले में स्थित होती है, जिसमें दो हार्मोन टी3 (ट्राईआयोडोथायरोनिन) और टी 4 (थायरोक्सिन) निकलते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। थायराइड की समस्या भी बालों के झड़ने की एक बड़ी समस्या हो सकती है। इसलिए अपना कम्पलीट बॉडी चेकअप करवाएं ताकि आपके शरीर में क्या कमी है इसका पता लगाया जा सके।

5. हेयर स्टाइल और बालों के रंग के कारण बालों का झड़ना

अगर आप रोजाना अपने बालों को स्टाइल करने के लिए हेयर स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करती हैं, अलग-अलग तरह के हेयर कलर करती हैं, बालों में जेल का इस्तेमाल करती हैं तो लंबे समय तक ऐसा करना आपके बालों के लिए हानिकारक हो सकता है। . यह सब करने से बाल कमजोर हो जाते हैं।

नोट: मैं अपने बालों में किसी भी प्रकार के जेल या रंग का प्रयोग नहीं करता हूं। हालांकि मेरे कुछ सफेद बाल हैं, फिर भी मैं कलर नहीं करता हूं।

6. गर्भावस्था के बाद बालों का झड़ना

महिलाओं में बालों के झड़ने की समस्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। पुरुषों और महिलाओं में बालों के झड़ने के कारण लगभग एक जैसे होते हैं लेकिन कुछ कारण अलग-अलग होते हैं। गर्भावस्था के दौरान डॉक्टर महिलाओं को कई तरह की दवाएं देते हैं, जिससे उनके शरीर में हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं। डिलीवरी के बाद जब सारी दवाएं एक साथ बंद कर दी जाती हैं तो ये बालों के झड़ने का मुख्य कारण बन जाती हैं। पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन प्रमुख हार्मोन है। जबकि महिलाओं में प्रोजेस्टेरोन प्रमुख हार्मोन है। दोनों में इस हार्मोन की कमी होने पर भी बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर 163 से 753 के बीच होना चाहिए। 80 साल की उम्र में यह 200 के आसपास हो सकता है जबकि 20 साल की उम्र में यह 700 से अधिक होना चाहिए।

7. विटामिन की कमी से बाल झड़ना

आज के समय में कई तरह के स्ट्रीट फूड हैं जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। जिसमें न तो प्रोटीन होता है और न ही कोई विटामिन। बालों का झड़ना शरीर में विटामिन ए, बी, सी, डी, ई और के की कमी के कारण होता है। सही और संतुलित आहार न लेने से शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है, जो बालों के झड़ने का एक मुख्य कारण है। एक रिपोर्ट के मुताबिक 90% लोगों में विटामिन डी की कमी पाई जाती है। जब मेरे बाल झड़ने की समस्या हुई तो मैंने अपने पूरे शरीर की जांच करायी, तब मैंने पाया कि मेरे शरीर में विटामिन डी और विटामिन बी-12 की बहुत कमी है। परीक्षा परिणाम आप नीचे फोटो में देख सकते हैं।

8. लंबी बीमारी या सर्जरी के कारण बालों का झड़ना

लंबे समय तक दवा लेने से आपके शरीर में कुछ चीजों की अधिकता हो जाती है और कुछ चीजों की कमी हो जाती है, जिससे आपके बाल झड़ने लगते हैं। बीमारी से उभरने के बाद तीन से चार महीने तक आपके बाल झड़ते हैं और उसके बाद सब कुछ सामान्य हो जाता है, इसलिए आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

9. वंशानुगत बालों का झड़ना

कभी-कभी पूरे शरीर की जांच कराने के बाद भी बालों के झड़ने का कोई कारण नहीं मिलता है, तो आपको समझना चाहिए कि यह एक वंशानुगत बालों का झड़ना है। वंशानुगत बालों का झड़ना एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में जीन के माध्यम से फैलता है, जिसका कोई इलाज नहीं है। अगर आपके पिता, दादा, दादी, दादाजी को बाल झड़ने की समस्या है तो आपको भी यह समस्या हो सकती है।

10. डीएचटी के कारण बालों का झड़ना

प्रत्येक बाल जड़ों के माध्यम से पोषक तत्व प्राप्त करता है। लेकिन कुछ लोगों में DHT (डाइहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन) हार्मोन सिर में बालों की जड़ों के नीचे जमा हो जाता है। जिससे बालों का खून से संपर्क टूट जाता है और बाल झड़ने लगते हैं। इसलिए अगर आपको पूरे शरीर की जांच कराने के बाद भी विटामिन की कमी नहीं मिलती है, तो डीएचटी भी बालों के झड़ने का एक कारण हो सकता है। डीएचटी का पता लगाने के लिए एक रक्त परीक्षण भी होता है। ऐसा आप भी कर सकते हैं लेकिन ऐसा बहुत कम लोगों के साथ होता है।

11. विटामिन और हार्मोन की अधिकता के कारण

जो लोग बॉडी बिल्डिंग करते हैं और तरह-तरह के सप्लीमेंट्स खाते हैं, उनके शरीर को विटामिन और हार्मोन की अधिकता होती है। जिससे उनके शरीर में कई तरह के दुष्प्रभाव देखने को मिलते हैं। जिनमें से बाल झड़ना भी एक हो सकता है। इसलिए बॉडी बिल्डिंग करने वाले लोगों को 6 महीने या 1 साल में एक बार फुल बॉडी चेकअप जरूर करवाना चाहिए।

12. तनाव के कारण बाल झड़ना

जब कोई व्यक्ति लंबे समय तक तनाव में रहता है, तो उसके शरीर में विटामिन और हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं। जिससे बालों का झड़ना, नींद न आना, सिर दर्द जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं।

पूरे शरीर की जांच कहां कराएं

बड़े शहरों में फुल बॉडी चेकअप टेस्ट की सुविधा उपलब्ध है। लेकिन सभी छोटे शहरों में उपलब्ध नहीं है, कई लैब हैं जो फुल बॉडी चेकअप टेस्ट करती हैं। लाइक पाथ लैब, थायरोकेयर लैब आदि|

  • सबसे पहले गूगल पर जाइए और सर्च कीजिए
  • पूरे शरीर की जांच (आपके शहर का नाम)
  • जो रिजल्ट आपके सामने आता है उसमें पहले या दूसरे रिजल्ट को ओपन करें और उस पर मौजूद नंबर पर कॉल करके सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, फोटो नीचे दिया गया है।

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों आज हमने आपको बताया की कैसे आप ब्लड टेस्ट के जरिए बाल झड़ने का 12 कारण जान सकते हैं| बालों की कमी का एहसास केवल उन्हीं को हो सकता है जिनके सर पर बाल न हों| आज हमने बाल झड़ने के विभिन्न पहलुओं पर आपसे चर्चा की| इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं| जिससे उन्हें भी अगर बाल झड़ने की समस्या है तो वो इससे निजात पा सकें| आपसे फिर मिलेंगे बहुत जल्द एक नई और रोचक जानकारी के साथ|

ये भी पढ़ें

How to Use Digital Platform

How to Get The Best Mobile Phone Under 20000

How to Delete MI Account

How to Know Central Bank of India CIF Number

How To Delete Instagram Account in Just 2 Minutes

Online Paise Kaise Kamaye

How To Check Fastag Balance

How To Download Aadhar Card Without Mobile Number

CA Ki Salary Kitni Hoti Hai

Related articles

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest articles

Quinoa in Hindi Name और इसके फायदों की पूरी जानकारी सिर्फ यहां

Quinoa in Hindi Name: भारत के लोगों में क्विनोआ खाने का क्रेज तेजी से बढ़ता जा रहा है। हालांकि यह आसानी...

Hindi Varnamala Chart को विस्तार से जानिए

आज हम आपके लिए लाए हैं Hindi Varnamala Chart| इसमें आप ए से के तक Hindi Varnamala Chart कि सभी शब्दों...

मोटापे से हैं परेशान? तो Ragi in Hindi में जानिए इसके लाभ और नुकसान।

रागी के फायदे वजन कम करने में ही नहीं प्रोटीन से भरपूर रागी खाने के और भी कई फायदे हैं। शरीर...

टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि सेवन, दाम्पत्य जीवन होगा सुखी

टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि की पूरी जानकारी आपको हमारे इस article में मिलेगी| अगर आपकी भी s*x टाइमिंग कमजोर है...

ब्लड टेस्ट से जाने बाल झड़ने का 12 कारण

वर्तमान में 70 प्रतिशत युवा बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं। बालों के झड़ने का कारण क्या है, इसके...

Newsletter

Subscribe to stay updated.